घर पर एंटी एजिंग फेसिअल कैसे करें | जवाँ त्वचा पाने के लिए होम मेड एंटी एजिंग फेसिअल

SKIN
Share this Article with your friends -

Anti-Aging Facial at Home- मार्किट के फेसियल से अगर आप थक चुकी है और नेचुरल तरिके से चेहरे पर उम्र के बढ़ते निशानों को रोकना चाहती है तो आप इस तरह से घर पर एंटी एजिंग फेसिअल कर के अपने चेहरे पर बढ़ते हुए उम्र के निशानों को रोक सकती है।

ANTI AGING FACIAL AT HOME

उम्र के निशानों को रोकने के लिए हम पार्लर और महगीं क्रीम्स में हजारो रूपये खर्चा करते है, लेकिन यह खर्चा हम ज्यादा से ज्यादा कुछ महीनों या कुछ साल ही कर सकती है। क्योकि इतना खर्चीला ब्यूटी ट्रीटमेंट हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता है, इसलिए आज हम यहाँ घर पर ही तैयार एंटी एजिंग फेसिअल के बारे में जानेगे। जो बिलकुल प्राकृतिक होगा और इसका प्रभाव भी स्किन के लिए फायदेमंद होगा।

7 दिनों में पिम्पल्स के जिद्दी दागों से छुटकारा कैसे पाए

आज-कल बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटीज़ भी अपनी स्किन पर उम्र के निशानों को छुपाने के लिए होममेड ब्यूटी ट्रीटमेंट करती है और अपनी स्किन को खूबसूरत बनाती है।

इसीलिए आज हम भी अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए ऐसे ही एंटी-एजिंग फैशियल के बारे में जानेंगे, और इनको कैसे बनाया और इस्तेमाल किया जाता है, यह भी जानेंगे।

Best Herbal Face Mask In India – 2021

1. चावल से एंटी-एजिंग फेसिअल करे-

1. एंटी-एजिंग स्क्रब बनाने का तरीका-

सब से पहले चीनी, शहद, कॉफ़ी, टी-ट्री ऑइल और नारियल के आयल को मिलाकर स्क्रब तैयार कर लीजिये। और अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नारियल ऑइल की जगह निम्बू का रस मिला लीजिये। और फिर इस स्क्रब से 5 मिनिट स्किन को एक्सफोलिएट कीजिये, और फिर स्किन को साफ करने के बाद भाप ले लीजिये। अगर आपकी स्किन को भाप सूट नहीं करती है तो भाप नहीं भी लेगी तो भी अच्छा असर होगा।

2. एंटी-एजिंग चावल फेस-पैक बनाने का तरीका-

एंटी-एजिंग फेस पैक बनाने के लिए चावल को उबाल लीजिये जब अच्छे से चावल पक जाये तब उनका पेस्ट बना लीजिये। फिर दो चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद मिला लीजिये। अब सभी चीजों को आपस में अच्छे से मिक्स कर लीजिये। और फिर इस पैक को अपने पुरे चेहरे और गर्दन पर लगाइये। और 20-30 मिनिट सूखने दीजिये। पैक के सूखने पर पानी से धो लीजिये।

फायदे- इस फेस पैक को लगाने से आपकी स्किन टाइट होती है और स्किन का ग्लो दो गुना बढ़ जाता है। अगर आपको किसी शादी या फंक्शन में जाना हो तो फंक्शन से 5 दिनों पहले से इस पैक का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये।

3. सीरम का इस्तेमाल-

फेस मास्क को हटाने के बाद फेस सीरम का उपयोग कीजिये। फेस सीरम आप अपनी स्किन के अनुसार इस्तेमाल कर सकती है।

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कैसे करें | Raw Milk Face Pack

2. केला का एंटी-एजिंग फेसियल-

1. एंटी-एजिंग स्क्रब बनाने का तरीका-

एंटी-एजिंग स्क्रब के लिए एलोवेरा की फ्रेश पत्ती को काटकर इस पर थोड़ा सा चावल का आटा डाल लीजिये और फिर अपने चेहरे पर हल्के-हल्के मसाज कीजिये। इससे आप की स्किन की डेड सेल्स निकल जाएगी और स्किन एक्सफोलिएट हो जाएगी। इस स्टेप के बाद आप को भाप लेनी है जिससे स्किन पोर्स ओपन हो जाते है।

2. एंटी-एजिंग बनाना (केले) का फेस-मास्क बनाने का तरीका-

सब से पहले आधे पके हुए केले को मेश कर लीजिये अब इसमें दो चम्मच ताज़ी गाढ़ी दही और एक चम्मच शहद मिला कर मिक्स कर लीजिये। और अपने पुरे चेहरे और गर्दन पर लगाइये। और आधा घंटा पैक को सूखने दीजिये। फिर फेस मास्क को धो लीजिये।

फायदे- यह पैक आपकी स्किन पर निखार लाकर स्किन को सॉफ्ट बनाता है और इसमें केला और दही आपकी स्किन से झुर्रियों को हटाने के लिए बहुत लाभदायक होते है।

3. सीरम का इस्तेमाल-

फेस मास्क को हटाने के बाद अपने चेहरे पर अपनी त्वचा के अनुसार फेस सीरम का उपयोग कीजिये।


Share this Article with your friends -
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

4 thoughts on “घर पर एंटी एजिंग फेसिअल कैसे करें | जवाँ त्वचा पाने के लिए होम मेड एंटी एजिंग फेसिअल

Leave a Reply

Your email address will not be published.