HAIR

रूखे और बेजान बालों को शाइनी कैसे बनाये। How to make dry and lifeless hair shiny

Shiny Hair – बालों की चमक खो गयी है और यह बेजान और रूखे हो गए है तो इन उपायों से रूखे और बेजान बालो को जल्दी से चमकदार बनाया जा सकता है।

बाल अपनी चमक क्यों खोते है-

बाल धुप-धूल की वजह से चमक खोने लगते है और एक्सपर्ट के मुताबिक सोडियम की बहुत ज्यादा मात्रा लेने से भी बाल बेजान हो जाते है और शाइनिंग खोने लगते है, साथ ही बाल झड़ना भी स्टार्ट हो जाते है। इसके अलावा प्रदुषण भी बालो की चमक को छिन लेता है।

Hair Fall रोकने के अचूक उपाय। Surefire Remedies And Ways To Stop Hair Fall

अगर आप बालों की सही से देखभाल नहीं करते है और समय पर हेयर मसाज नहीं करते है तो भी बाल चमक खोने लगते है।

बालों की खोई हुई चमक वापस कैसे लाये –

वैसे तो हममें से कई लोगों के बाल बहुत ही अच्छे चमकदार और मुलायम होते है पर जिन के बाल चमकदार नहीं होते है उनको बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए थोड़ी मेहनत की जरूरत है, इस लिए इस ट्रीटमेंट के लिए बालों को चमकदार और मुलायम बनाने की ऐसी पूरी श्रंखला मौजूद है, जिनके उपयोग से बालों की चमक वापस लाकर बालो को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकेगा।

जिनमे से कई के घटक ऐसे होते हैं जो आपके अपने घर में ही आमतौर पर मिल जाते हैं। अगर आपका बजट सीमित है, तो चमकदार, घने और खूबसूरत बालों को घरेलू नुस्खों द्वारा आसानी से पाया जा सकता है।

बालों की कंडीशनिंग कैसे करें-

नारियल तेल से डीप कंडीशनिंग

नारियल आयल बालों में बहुत अच्छे से नमी बनाये रखता है, बालों को कंडीशनिंग करने के लिए नारियल आयल का उपयोग करना सब से बेस्ट उपाय है। बालो में आपको ऑइल की उपयुक्त मात्रा लगानी है, बहुत ज्यादा ऑइल बालों में नहीं लगाना है।

अंडो से बालों को करें कंडीशनिंग –

अंडा बालों की कंडीशनिंग करने के लिए बेस्ट है, आपको 15 दिनों में एक बार तो अंडा जरूर अपने बाल मे लगाना ही चाहिए। अंडे को बाल में लगाने के लिए जैतून ऑइल को अंडे में अच्छे से मिला कर मिक्स करके बालों में लगाइये और फिर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद गुनगुने पानी के साथ शैम्पू से बालों को धो लीजिये।

दही से बालों को दे कंडीशनिंग –

दही बालों की कंडीशनिंग के लिए बेस्ट, सस्ता और सरल उपाय है, इसके लिए आपको प्लेन सादी दही लेनी है, और अपने बालो में कंघी करके दही को अच्छे से बालों में लगाइये और फिर आधा घंटा रखने के बाद पानी और माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लीजिये।

एलोवेरा से दे बालों को कंडीशनिंग –

एलोवेरा एक बहुत ही अच्छा कंडीशनिंग और पुनर्निमाण करने वाला एजेंट होता है, इसका उपयोग बालो के लिए बेस्ट रहता है, एलोवेरा की पत्ती से एलोवेरा जेल निकाल कर डाइरेक्ट अपने स्कैल्प और बालो की लम्बाई तक लगाइये फिर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद पानी से बालों को धो कर साफ कर लीजिये।

गुड़हल की पत्तियों से करें बालों को नर्म मुलायम –

गुड़हल की पत्तियों को पानी में 10 मिनिट के लिए भिगो दीजिये, और फिर पत्तियों को अच्छे से निचोड़ कर रस निकाल लीजिये , अब इस रस को अपने बालों में आधे से एक फंटे तक लगाकर रखिये फिर माइल्ड शैम्पू से बालो को धो लीजिये। अपने बालो को मुलायम और चमकदार बनाये रखने के लिए सप्ताह में दो बार इस प्रयोग को कर सकते है।

बालों की देखभाल के लिए कुछ अच्छी आदतें अपनायें-

बालों की हर महीने ट्रिमिंग करवाते रहे। इससे आपके बाल बढ़ते रहेंगे। क्योकि दो मुहेँ सिरों की वजह से आपके बाल और भी बेजान, सूखे और डैमेज दिखने लगते हैं।

बालों को सही से कंघी करें-

बालों को सुलझाने का सही तरीका अपनाये, मतलब यह की गीले बालों में ब्रश करने करने से बचे। और अगर जरूरी हो तो मोटे दांतो वाली कंघी से बालों को ब्रश करे। बालों में जरूरत से ज्यादा कंघी नहीं करनी चाहिए।

अन्य सुझाव –

  • गर्म पानी बालों को नुकसान पहुंचाता है। जिससे बाल बेजान दिखते है।
  • बालो को ज्यादा स्ट्रेट ना करें, इससे बाल डैमेज हो जायेगे।
  • बालों को सप्ताह में दो से तीन बार ही धोये, ज्यादा धोने से बाल ज्यादा टूटने लगते है।
  • नहाने के एकदम बाद कंघी ना करें। इन्हे सूखने दें, फिर कंघी करें। जब आपके बाल गीले होते हैं तो उनके टूटने की सम्भावना ज्यादा होती है।
  • कंडीशन! कभी भी बहुत ज्यादा कंडीशनिंग ना करें। जब आपके बालों को नमी की आवश्यकता नहीं होगी तो यह अतिरिक्त नमी को नहीं सोखेंगे!
  • शैम्पू और कंडीशनर के अलग अलग ब्रांड्स को आजमाएं। याद रखें: महँगे का अर्थ हमेशा बेहतर नहीं होता। सबसे बेहतर वो होते हैं जिनमे कोई इनऑर्गैनिक केमिकल, अल्कोहल, और आर्टिफिशियल खुशबू/रंग ना हों।
  • अपने बालों को धोने के बाद बालों के सिरों पर जैतून का तेल लगाएं। यह आपके बालों को पोषण देता है और दोमुहें सिरों से छुटकारा दिलाता है!
  • हफ्ते में कम से कम तीन बार तेल लगाएं। यह आपके बालों को पोषण देगा और चमकदार भी बनाएगा।
Share
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

View Comments

Published by
Preeti Patel