Festivals Tips

Karwa Chauth 2021- करवा चौथ पर इस तरह की चूड़ियाँ पहनना होगा शुभ

Karwa Chauth 2021- कार्तिक मास 2021 का पहला व्रत त्यौहार करवा चौथ का है। 24 अक्टूबर, 2021 रविवार के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जायेगा।

करवा चौथ सुहाग का व्रत है। इसलिए इस दिन हर चीज शुभ ही होनी चाहिए। और करवा चौथ को हर सुहागिन स्त्री के हाथों में चूड़ियाँ भी भरी रहती है।

करवा चौथ पर चाँद-सा निखार पाने के लिए बेस्ट फेस पैक | Karwa Chauth-2021

लेकिन कई महिलाये चूड़ियाँ पहनने में गलतियाँ कर देती है। इसलिए आइये जानते है करवा चौथ पर किस तरह की चूड़ी पहननी चाहिए और किस तरह की नहीं-

करवा चौथ पर इस तरह की चूड़ी न पहने-

  1. करवा चौथ का व्रत कर रही हर स्त्री यह ध्यान रखे की इस दिन किसी दूसरी महिला की चूड़ी बिलकुल भी ना पहने। ऐसा करने से आपका व्रत सफल नहीं होता है। इसलिए इस दिन अपनी खुद की ही चूड़ियाँ पहने।

2. करवा चौथ के दिन हाथो को खाली बिलकुल भी ना रखें। इस दिन आप अपने हाथो में चूड़ियाँ जरूर पहनिए। नहीं तो ये एक दोष माना जाता है।

3. करवा चौथ के दिन सफेद और काले रंग की चूड़ियाँ बिलकुल भी ना पहने, ऐसा अशुभ रहता है।

4. करवा चौथ के दिन चूड़ियाँ पहनते हुए ये ध्यान रखना चाहिए की अपने हाथों में एक-एक चूड़ी नहीं पहने, और चूड़ियों को जोड़े में ही पहने।
तीन चूड़ियाँ भी नहीं पहननी चाहिए।

5. चूड़ियाँ चटकी हुई भी नहीं होनी चाहिए। चूड़ियो को सही से देख-परख कर ही पहने।

6. और इस दिन तो आप अपने हाथों में भर-भर कर लाल चूड़ियाँ पहने ताकि सब शुभ ही शुभ हो।

सभी सुहागिनों को करवा चौथ की बहुत-बहुत बधाई।

Share
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

View Comments