SKIN

ऑयली स्किन के लिए DIY होममेड फेस पैक

Oily Skin Care- क्या आपकी स्किन भी हमेशा ऑयली और चिपचिपी बनी रहती है। तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

हेल्थी स्किन के लिए स्किन की बहुत अच्छी और खास तरह की देखभाल की जरूरत है। और अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऑयली स्किन की क्लीनिंग का आपको खास ध्यान रखना होता है। क्योकि ऑयली स्किन पर कील, मुँहासे, दाग़-धब्बे बहुत जल्दी आ जाते है। और फिर इन कील-मुंहासो को जाने में बहुत टाइम लग जाता है इसलिए आप ऑयली स्किन और उससे होने वाली प्रॉब्लम को दूर करने के लिए होममेड क्लीनजर और फेस पैक का इस्तेमाल करें, जिससे आपको ऑयली स्किन प्रॉब्लम से बहुत जल्दी छुटकारा मिल जायेगा।

यह भी पढ़े- बालों के अनुसार कौन सा ऑइल सही रहेगा .

चेहरे से अतिरिक्त ऑइल हटाने के लिए इन होममेड टिप्स को जरूर आजमाए-

1. बेसन, हल्दी और मूंग दाल का पाउडर-

ऑयली स्किन की क्लींजिंग के लिए बेसन के साथ हल्दी का पैक बहुत ही असरकारक रहता है, इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच मूंग दाल का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक से अपने चेहरे की 5 मिनिट मसाज करें। और फिर 15 मिनिट तक अपने चेहरे पर इस पैक को लगाकर रखें। फिर ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें। इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में तीन बार करने से आपकी स्किन पर बहुत अच्छा असर दिखेगा।

यह भी पढ़े- रूखे बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर | Best Conditioner For Dry Hair- 2021 .

2. दूध और संतरे के छिलके का पाउडर-

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने और स्किन की चिपचिपाहट दूर करने के लिए 3-4 चम्मच दूध में दो चम्मच संतरे के छिलको पाउडर मिला कर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट से 5 मिनिट के लिए अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करे और फिर 10 मिनिट के लिए लगा हुआ छोड़ दे। और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है आप इस पैक को रोजाना इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े- Hair Care In Monsoon | मानसून में बालों का झड़ना कैसे रोकें,इसके उपाय और घरेलू नुस्खे

3. शहद और निम्बू-

चेहरे का ऑयलीपन हटाने और स्किन को मॉइशराइज़ करने के लिए निम्बू और शहद बहुत फायदेमंद होते है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच निम्बू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर मसाज करें, और फिर 10 मिनिट चेहरे पर लगा रहने दीजिये और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लीजिये। इस उपाय के बेस्ट रिजल्ट के लिए रात को सोने से पहले इस पैक को लगाए, आपकी ऑयली स्किन बहुत जल्दी नॉन-ऑयली होने लगेगी।

यह भी पढ़े- सफ़ेद बालों को इंस्टैंटली काला करने के उपाय- 2021

4. टमाटर और खीरा-

ऑयली स्किन के ऑइल को हटाने के लिए खीरा और टमाटर का उपयोग करना बहुत ही फायदेमंद रहता है। आधे खीरे और एक टमाटर को पीस कर पेस्ट बनालें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनिट के लिए लगाए और फिर ठन्डे पानी से चेहरे को धो ले।

यह भी पढ़े- चेहरे की पिगमेंटेशन (झाइयाँ) हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Facial Pigmentation (Freckles)

5. गुलाबजल-

गुलाबजल आपकी ऑयली स्किन को नॉन-ऑयली बनाने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। गुलाबजल को रात में सोने से पहले कॉटन से अपने चेहरे पर लगाए। और फिर पूरी रात गुलाबजल को अपने चेहरे पर लगा रहने दीजिये। और फिर सुबह ताज़ा पानी से फेस धो लीजिये। अच्छा परिणाम पाने के लिए आप रोजाना रात को गुलाबजल का उपयोग करें, इससे आपकी स्किन में निखार आजायेगा।

यह भी पढ़े- पीठ का कालापन दूर करने के तरिके और घरेलु उपाय | Pith Ka Kalapan Kaise Dur Kare

Share
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

View Comments