SKIN

स्किन से मुंहासों को गायब करने के लिए उपाय और फेस पैक। Remedies and face packs to get rid of acne from the skin

How to Get Rid of Acne from the Skin- उम्र आपकी 15 साल की हो, चाहे 20 की या फिर चाहे 30 की। मुँहासे और पिम्पल्स स्किन पर आएंगे ही। और जायेगे तो दाग़ जरूर छोड़ जायेगे।

चेहरे पर मुहांसे होना इन दिनों आम प्रॉब्लम बन गयी है, और यह धूल, मिटटी, पोलुशन, ख़राब खानपान और हार्मोन्स में गड़बड़ी की वजह से होता है।

और हम में से अधिकतर लोग चेहरे पर मुहासों की समस्या से परेशान है, और इनसे छुटकारा पाने के लिए आये दिन तरह-तरह के नुस्खे ट्राई करते है, और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल भी करते है।

लेकिन कई बार केमिकल युक्त प्रोडक्ट होने की वजह से यह स्किन की ऊपर वाली परत को जला देते है और फिर स्किन नाजुक हो जाती है। फिर भी मुंहासो से छुटकारा नहीं मिलता है।

इसलिए आप पहले घरेलू नुस्खों को उपयोग में लाये, और इनसे अपनी स्किन की देखभाल करें।

1. टी-ट्री ऑइल-

टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है, थोड़े से नारियल ऑइल में, टी-ट्री ऑइल की कुछ बुँदे मिलाकर मुंहासो पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दीजिये, फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लीजिये।

2. नीम और मुल्तानी मिटटी –

10-12 नीम के पत्तो को पीस लीजिये, इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी और 3 चम्मच गुलाबजल मिला लीजिये। और फिर स्मूथ पेस्ट बना कर फेस पर 20 मिनिट के लिए लगाइये। फिर सूखने के बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धो लीजिये।

3. एलोवेरा जेल –

त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए एलोवेरा बेस्ट ओषधि है एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाइये और फिर 10 मिनिट बाद चेहरे को धो लीजिये।

Share
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

View Comments