SKIN

अखरोट के फेस पैक यंग और ब्यूटीफुल त्वचा के लिए। सेलिब्रिटी जैसी स्किन के लिए अखरोट फेस पैक। Walnut face pack for young and beautiful skin

Walnut face pack – अखरोट का सेवन अगर ठण्ड में किया जाता है तो यह बहुत ही फायदेमंद होता है, और अखरोट कई सारी बीमारियों को मिटाता है।

अखरोट में प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फ़ेट्टी एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पाया जाता है। जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है।

लेकिन क्या आप जानते है, अखरोट सेहत को निखारने के साथ स्किन को भी निखार सकता है, स्किन को भी यंग बना सकता है। यानि की अखरोट के इस्तेमाल से स्किन की झुर्रियों को भी हटाया जा सकता है।

ऐसे करें केले का इस्तेमाल, चेहरे की झुर्रियाँ और दाग़-धब्बे हो जायेगे गायब। Use Banana In This Way, Wrinkles And Blemishes On The Face Will Disappear

आइये जानते है झुर्रियों को हटाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने वाले अखरोट के फेस पैक के बारे में –

1. अखरोट के साथ ऑलिव ऑइल –

चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए एक चम्मच अखरोट पाउडर में, एक चम्मच ओलिव ऑइल और आवश्यकता अनुसार गुलाबजल मिलाकर मिक्स कर लीजिये। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाइये और 15-20 मिनिट के बाद साफ और नार्मल पानी से चेहरे को धो लीजिये। आप चाहे तो पैक में शहद भी मिला सकती है। इस पैक को लगाने से आपका चेहरा खिल उठेगा। इस पैक का सप्ताह में दो बार जरूर इस्तेमाल कीजिये, यह चेहरे की झुर्रियों को ख़त्म कर देगा।

2. अखरोट और कच्चा दूध –

2 चम्मच अखरोट के पाउडर में, दो चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद मिलाये, अब इन सब को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाए और फिर स्क्रब करें ,स्क्रब करने के बाद इस पैक को 10 मिनिट के लिए लगा रहने दीजिये। और फिर चेहरे को साफ पानी से धो लीजिये।

3. अखरोट और मलाई पैक –

2 चम्मच अखरोट पाउडर के साथ, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद, दो चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच मलाई को आपस में मिलाकर मिक्स कीजिये। और फिर पुरे चेहरे और गर्दन पर इस पैक को लगाइये और 15 मिनिट बाद पैक को साफ पानी से धो लीजिये।

4. अखरोट और दही –

अखरोट पाउडर में दही और शहद को मिलाकर अपने फेस पर स्क्रब कीजिये, और फिर10 मिनिट इस पैक को लगा रहने दीजिये। फिर साफ पानी से चेहरे को धो लीजिये। इस पैक के इस्तेमाल से स्किन की डेड सेल्स निकल जाएगी और स्किन सॉफ्ट और स्मूथ बन जाएगी।

5. अखरोट और ओटमील पाउडर –

अखरोट पाउडर में, ओटमील पाउडर, निम्बू और शहद मिलाकर मिक्स कीजिये, फिर इस पैक को अपने आँखों के निचे के काले घेरे पर लगाइये। और फिर 10 मिनिट बाद पानी से धो कर साफ कर लीजिये। इस पैक के इस्तेमाल से आँखों के काले घेरो को जल्दी से ठीक किया जा सकता है, इस पैक सप्ताह में दो बार जरूर इस्तेमाल कीजिये।

अखरोट के अन्य उपयोग –

अखरोठ के तेल को रोजाना आँखों के काले घेरों पर रात को सोने से पहले लगाए और फिर सुबह पानी से चेहरे को धोये। इससे बहुत जल्दी आँखों के काले घेरे ख़त्म हो जायेगे।

चेहरे के अनचाहे बालो को जल्दी से हटाने के लिए भी अखरोट काम करता है इसके लिए अखरोट के पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर रोजाना अपने चेहरे पर लगाए और फिर सूखने के बाद रब करके निकाले फिर पानी से चेहरे को धो लीजिये।

एक चम्मच अखरोट पाउडर में, एक चम्मच चीनी और निम्बू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर मसाज कीजिये, और फिर पानी से चेहरे को धो लीजिये। इससे स्किन की डेड सेल्स निकल जायगी और स्किन ग्लोइंग बन जाएगी।

अखरोट पाउडर में पपीता का पल्प, हल्दी और शहद को मिलाकर अपने फेस और गर्दन पर लगाइये। और 20 मिनिट के बाद पानी से धो लीजिये। इससे स्किन पर ग्लो बढ़ता है।

होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को बेशक ग्लोइंग बना सकती है लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और आपको किसी भी इंग्रेडिएंट्स से परेशानी हो रही है तो आप उसका इस्तेमाल ना करे।

और भी इसी तरह की आसान और फायदेमंद होमेरेमेडी जानने के लिए पढ़ते रहिये Kamalkitips.com .

और आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक कीजिये और शेयर कीजिये। और कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये।

यह भी पढ़े-

घर पर टमाटर से करें पारलर जैसा फेशियल सिर्फ 10 रूपये में। Tomato Facial

आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Share
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

View Comments