SKIN

चिलचिलाती धुप में चेहरे का रंग पड़ गया है काला तो अपनाये यह उपाय। The color of the face has turned black in the scorching sun, then follow this remedy

Skin Care tips – चाहे बारिश स्टार्ट हो गयी है लेकिन धुप से अभी भी स्किन पर वैसा ही बुरा असर पड़ रहा है, जैसा की गर्मी के मौसम में हो रहा था, आप अभी भी बाहर जाएगी, और आपकी स्किन काली पड़ जाएगी।

अभी जून का महीना चल रहा है और गर्मी व धुप स्किन को जला रहे है, सूरज की तेज़ किरणे आग की भांति स्किन को गर्म कर रही है।

आप भी अगर घर से बाहर गयी होंगी तो आपको भी अपने चेहरे और बाकि की स्किन पर तेज़ चिलचिलाती धुप के कारण त्वचा के जलने की समस्या (sun tanning) जरूर हो गयी होगी।

और फिर यह धुप से काली पड़ी स्किन आप को बिलकुल अच्छी नहीं लग रही होगी।

इसलिए आपको अपनी स्किन को कवर करने और स्किन की देखभाल करने की जरूरत है।

इसलिए आज हम धुप से काली हुई स्किन यानि की सनटैन को रिमूव करने के कुछ खास उपायों के बारे में जानेगे, जिनके इस्तेमाल से स्किन साफ, सुन्दर बनी रहेगी और सनटैनिंग को भी हटाया जा सकेगा।

1. खीरा (Cucumber)-

खीरा के इस्तेमाल से शरीर को कई फायदे मिलते है, आप खीरे को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ ही इसका रस निकाल कर अपने चेहरे पर लगाइये या इसकी पतली-पतली स्लाइस बना कर भी आप इसे अपने पुरे चेहरे पर लगाइये और फिर 20 मिनिट बाद इन स्लाइसेस को हटाकर चेहरे को साफ कर ले। खीरे के इस्तेमाल से सनटैन बहुत जल्दी ख़त्म हो जाता है।

2. हल्दी और दूध (Turmeric and milk)-

हल्दी के गुणों से हम सभी वाकिफ है, यह जल्दी से सन टैन हटाने के लिए बेस्ट इंग्रेडिएंट है, हल्दी को दूध के साथ मिक्स करके फेस पैक बना कर लगाने से सनटैन को बहुत जल्दी से हटाया जा सकता है, और स्किन को क्लियर और शाइनी बनाया जा सकता है। अगर आपको जल्दी से स्किन की रंगत बदलनी है तो इस पैक का इस्तेमाल जरूर कीजिये।

मॉनसून में ऑयली स्किन को करें बाय-बाय, स्पेशल होममेड फेस मास्क का करें इस्तेमाल। Bye-Bye To Oily Skin In Monsoon, Use Special Homemade Face Masks

3. एलोवेरा और हल्दी (Aloe Vera and Turmeric) –

एलोवेरा के फेस पैक और एलोवेरा के फेस वाश मार्किट में बहुत बड़ी मात्रा में आपको अवेलेबल हो जाएंगे। और अगर आप एलोवेरा के साथ हल्दी मिलाकर घर पर ही फेस पैक तैयार करती है तो यह स्किन से बहुत जल्दी टैनिंग को हटाकर स्किन पर ग्लो लाने का काम करता है।

4. निम्बू (Lemon) –

निम्बू में विटामिन C होता है, जो स्किन की रंगत को हल्की करने में बहुत मदद करता है। और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर निम्बू सनटैन को गायब करके स्किन को निखार देता है, निम्बू के रस को आप डायरेक्ट अपनी स्किन पर नहीं लगाना चाहती है तो बेसन के साथ मिलाकर लगाने से भी बहुत अच्छा रिजल्ट आपको दो बार के इस्तेमाल से ही मिल जाएगा।

5. टमाटर (Tomato) –

टमाटर भी विटामिन C से भरपूर होने के कारण स्किन टैनिंग को बहुत जल्दी दूर करता है, और चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए और सनटैन को जल्दी से हटाने के लिए टमाटर के साथ बेसन और हल्दी या टमाटर के साथ हल्दी मिलाकर अपने फेस पर लगाकर मसाज कीजिये, और फिर 20 मिनिट पैक को लगा रखने के बाद पानी से चेहरे को धो लीजिये। यह आपको स्किन को बहुत अच्छे से ग्लोइंग बना देगा।

होममेड बाथ पाउडर कैसे बनाते है, बेस्ट होममेड बाथ पाउडर बनाने की विधि। How To Make Homemade Bath Powder, Best Homemade Bath Powder Recipe, Skin Lightening Bath Powder

यह सभी फेस पैक स्किन से टैनिंग को जल्द से जल्द हटाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल किये जा सकते है। लेकिन किसी चीज के इस्तेमाल से स्किन पर प्रॉब्लम होती है तो उसका इस्तेमाल ना करे।

लेकिन यह सभी फेस पैक नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बने होने के कारण स्किन पर ज्यादा प्रॉब्लम नहीं करते है और स्किन के लिए फायदेमंद भी होते है।

इसी तरह की बेस्ट और जल्दी असर दिखाने वाली होममेड ब्यूटी टिप्स के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिये kamalkitips.com .

Share
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

View Comments

Published by
Preeti Patel