आँखों के नीचे सूजन को कम करने के अचूक नुस्खे। Surefire remedies to reduce puffiness under eyes

SKIN
Share this Article with your friends -

Remedies to reduce puffiness under eyes – नींद की कमी और थकावट की वजह से अगर आपकी भी आँखों के निचे सूजन आ रही है, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

AANKHO KI SUJAN

देर रात तक स्क्रीन देखते रहने से आँखों पर बहुत दबाव पड़ता है, और जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है स्किन कोलेजन खोने लगती है, और पतली होने लगती है, और आँखों के आस-पास की नसे स्किन के अंदर से दिखाई देने लगती है और फिर आँखे सुखी हुई दिखाई देती है।

इसलिए अपनी स्किन के बारे में जानिए और उसका ख्याल रखिये।

आँखों के निचे की सूजन चेहरे की सुंदरता को कम करती है, और इससे आप हमेशा थकी हुई और नींद में दिखाई देती है। आँखों के बैग आने का ज्यादा और संभावित कारण थकावट होता है। इसके अन्य कारण जैसे तनाव भी हो सकता है। इसलिए सूजी हुई आँखों से छुटकारा पाने के लिए आसान उपाय है, जिनका आसानी से घर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

और आँखों की सूजन को कम किया जा सकता है।

1. खीरा-

आँखों की सूजन से आराम पाने के लिए ठंडा खीरा बेस्ट है, खीरा की स्लाइस काटकर अपनी आँखों पर लगाइये जब तक की वह गर्म फील ना होने लगे। और अगर आपको लगता है की अभी सूजन कम नहीं हुई है तो आप एक बार फिर से खीरा की स्लाइस अपने आँखों पर लगा ले। खीरा का कूलिंग इफ़ेक्ट आँखों की सूजन की कम करने के साथ आँखों के काले घेरे और झुर्रियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है

2. ठंडी चम्मच –

आँखों की सूजन को कम करने के लिए ठंडी चम्मच भी बेस्ट उपाय है इसके लिए चार चम्मचों को आधे घंटे के लिए फ्रीज़ में रख दीजिये। और फिर इन चम्मच को अपनी आँखों पर गोलाई की तरफ से रखिये। और फिर चम्मच गर्म हो जाए तो दूसरी चम्मच को रखिये। ऐसा दिन में दो बार करने से आँखों की सूजन कम होती है।

3. ग्रीन टी –

ग्रीन टी बनाने के बाद इसके बेग को फेके नहीं और फ्रीज़ में ठन्डे होने के लिए रख दे। फिर ठन्डे होने के बाद अपनी आँखों को बंद करके पलकों पर इन टी बेग को रखिये और 15 मिनट बाद हटा लीजिये। इस उपाय को दिन में दो-चार भी किया जा सकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो आँखों के आस-पास की सूजन, लालिमा और जलन को कम करने के साथ रेटिना की लालिमा को भी कम करते है।

4. बर्फ –

बर्फ के कुछ टुकड़ो को लेकर एक कपड़े में लपेट लीजिये और फिर अपनी आँखों के आस-पास घुमाइए। इससे आँखों के निचे की सूजन हट जाएगी।

5. एलोवेरा जेल –

एलोवेरा जेल स्किन को ठंडक पहुँचाता है, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे आँखों के आस-पास का फ्लूइड कम होता है, और आँखों की सूजन में कमी आने लगती है। एलोवेरा को दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते है लेकिन ध्यान रखिये की आँखों में एलोवेरा जेल ना जाने पाये।


Share this Article with your friends -
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

Leave a Reply

Your email address will not be published.