आँखों के काले घेरे हटाये इन घरेलू नुस्खों से

SKIN
Share this Article with your friends -

काले घेरे स्त्री और पुरुष दोनों को हो सकते है, पर ये महिलाओ में ज्यादा देखने को मिलते है क्यों की शारीरिक परेशनिया ज्यादा महिलाओ में होती है और उन्हे अपनी केयर करने का पूरा समय नहीं मिल पाता है।

परन्तु अक्सर देखा गया है की काले घेरे उन लोगो में दिखाई देते है जो अनुचित आहार लेते है, अपना ज्यादा समय कम्प्यूटर पर बिताते है, पूरी नींद नहीं ले पाते है, ज्यादा रोते है, तनाव में रहते है या कोई लम्बी बीमारी होती है। इन वजहों से आखो का पानी सूखता है और आखो के निचे की स्किन डार्क हो जाती है क्यों की आखो के  नोचे की स्किन अन्य जगह की स्किन से बहुत पतली होती है ,अब बात आती है डार्क सर्कल ठीक करने की तो हम क्या कुछ नहीं करते पर इन्हे जाने में एक लम्बा समय लग जाता है।

काला घेरे को हटाने के लिए दवाओं से भी उपचार किया जा सकता है और  इसके लिए प्राकृतिक उपाय भी मौजूद है जिसे आप घर बैठे कर सकते है।

 1.डार्क सर्कल्स को होने से रोकने के उपाय –

1. अच्छी नींद ले

आमतौर पर हर कोई अपनी व्यस्त लाइफ के चलते नींद पूरी नहीं कर पाते है जो की काले घेरे से बचने के लिए बहुत ही जरूरी है इसलिए सब से पहले पूरी नींद ले।

2. खून की कमी –

अगर आपको खून की कमी है तो इससे भी आखो के काले घेरे नजर आने लगेंगे इसके लिए आप डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करें।

3. धुप से बचे

अगर आप को बाहर धुप में जाना है तो, या सनस्क्रीन लगाए या धुप वाला चश्मा पहन के अपनी आखो को कवर कर के निकले। जिससे धुप सीधा आखो तक नहीं पहुंचेगी।

4. अच्छी क़्वालिटी का मेकअप  –

आप जो भी मेकअप प्रोडक्ट उपयोग करे ,वो अच्छी क़्वालिटी के करे। और चेहरे पर डायरेक्ट यूज़ करने से पहले पैच – टेस्ट जरूर कर ले, ताकि आप को पता चल जाये की जो प्रोडक्ट आप यूज़ करने वाली है वो आपकी त्वचा को सूट होगा या नहीं। और रात को सोते समय मेकअप जरूर से हटाए।

 5.पानी की कमी

पानी हमारे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालता है और बॉडी को हाइड्रेड रखता है पर पानी की कमी से त्वचा रूखी हो जाती है जिससे  की आखो के निचे की त्वचा सब से ज्यादा प्रभावित होती है और काले दाग – धब्बे आदि दिखने लगते है।

2. आखो के डार्क- सर्कल्स को हटाने के घरेलू उपाय  –[Home Remedies for Dark -Circles ]

1    कुछ पुदीने के पत्ते को मसल कर आखो के निचे लगाए और फिर 10 -15 मिनट बाद धो ले।

2    बादाम का दूध के साथ लैप बना ले और सोने से पहले आखो के काले घेरे पर लगाए और रात भर लगाक रखे और सुबह ठंडे पानी से धो ले। इस सेबहुत जल्दी त्वचा में निखार आएगा।

3    टमाटर का रस कॉटन से अपनी त्वचा पर लगाए और फिर 15 -20 मिनट बाद धो दे।

4    मकई का आटा  और दही मिला ले और इस पेस्ट से हल्के से आखो के निचे मसाज करे।

5    खीरा और निम्बू के रस को बराबर मिला क्र लगाए और 15 मिनट बाद धो ले।

6    रात को सोने से पहले बादाम आयल को अच्छे से आखो के  निचे और आप चाहे तो पुरे फेस पर लगाए और सुबह चेहरा धो लें।

7    आलू का रस प्रभावित हिस्से पर लगाए और 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो ले।

8    खीरे का रस लगाए और  स्लाइस काटकर आखो पर रखे जिस से की आखो को ठंडक मिलेगी।

9    रुई के दो छोटे गोले ले और गुलाब जल में डुबोकर अपनी आखो को बंद कर  के उनपर रखे ,ऐसा रोज करे     इससे आपकी आखो को बहुत ठंडक मिलेगी।

10    ठन्डे टी-बेग को आखे बंद करके उनपर रखे और 10 मिनट के लिए छोड़ दे।

11    कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को मसल कर उनमे दूध मिला कर आखो के आसपास लगाए।

12    संतरे के रस और ग्लिसरीन को मिला के 20 मिनट तक लगाके रखे और फिर चेहरा धो ले ऐसा हफ्ते में दो दे तीन बार जरूर करे।

13    चेहरे पर और खासकर के आखो के आसपास ज्यादा रगड़ कर  या जल्दी जल्दी क्रीम नहीं लगाए और नही  रगड़ के चेहरा पोछे।

अब इन उपायों के साथ ही अच्छा खान पान-अपनाये ,अच्छी नींद ले ,सुबह उठते ही कमसे कम 1  गिलास पानी जरूर पिए ,और डेली व्यायाम करना बिलकुल ना भूले। और अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा है तो इस आर्टिकल को शेयर जरूर करे |

आप ये भी पड़ना पसंद करेंगे – गर्मियों में विटामिन C से चमकाए चेहरा


Share this Article with your friends -
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|