करवा चौथ व्रत – करवा चौथ व्रत में सेहत को ना करे नजरअंदाज …

Festivals Tips
Share this Article with your friends -

 करवाचौथ का व्रत निर्जला होता है यानि पुरे दिन ना कुछ खाना न पीना।तो कई महिलाये इसके बाद बीमार हो जाती है।  ऐसे में व्रत को पूरी आस्था से करने के बगड़ आपकी ऊर्जा में कमी ना हो और आप बीमार ना पड़े इसके लिए कुछ बातो का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

जब आप करवा चौथ का व्रत करती है तो उससे एक दिन पहले और व्रत खोलने के एक दिन बाद आपको सही आहार लेना होता है। इससे आपके शरीर में किसी चीज की कमी नहीं होती और आप आराम से अपना व्रत पूरा कर पाती है।

तो आइये जानते है करवाचौथ व्रत के पहले और बाद में क्या खाना – पीना चाहिए –

व्रत से पहले क्या ना खाये –

1   करवाचौथ से पहले दिन ,ज्यादा हैवी डिनर बिलकुल ना करे जिसे पचने में दिक्क्त हो।

2   डिहाइड्रेटिंग फ़ूड जैसे की नमकीन स्नेक्स आदि भी कम खाये ,इसके आलावा नमक और काफी भी कम ही ले।

3   कुछ भी मीठा ना खाये ,व्रत वाले दिन भी और उससे से एक दिन पहले भी।  क्यों की मीठा खाने से आपको ज्यादा प्यास लगेगी ,और ब्लड शुगर लेवल कम हो जायेगा और बाद में और ज्यादा मीठा खाने की इच्छा होगी।
4   व्रत से पहले दिन डिनर में बिन्स सुप आदि ले। और ज्यादा न खाये।और करवा चौथ से एक दिन पहले छोटे छोटे मिल्स ले।

व्रत के बाद क्या खाये –

व्रत खोलने के बाद तुरंत हैवी खाना ना खाये इससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है ,पानी पीकर व्रत खोलने के बाद सही ढंग से खाना खाये। अगर आप व्रत के बाद सही तरिके से खायेगी-पीयेगी तो आपको बिलकुल कमजोरी नहीं आएगी।

पहले कुछ हल्का खाये –

1   पुरे दिन व्रत रखने के बाद आपका डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है ,ऐसे में आपको हेवी डिनर नहीं करना चाहिए, इसकी बजाय आपको हल्का खाना खाना चाहिए जिसे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम आसानी से पचा सके और आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा मिल सके।

2   व्रत खोलने के बाद ग्रीन टी (green tea ) पि सकती है ,उसके बाद गर्म सुप ले और फिर डिनर करे।

3   करवाचौथ के अगले दिन भी खूब पानी पिए और जूस ले।

4   डीनर में अच्छी तरह से पकी सब्जिया ले।

5   व्रत खोलने के बाद आप फल जैसे – तरबूज, सेब, अंगूर आदि खा सकती है इनसे आपके शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स और ऊर्जा मिलेगी। यद् रखे की खट्टे फल जैसे मौसमी, संतरा न खाये इनसे एसिडिटी हो सकती है।
आप डिनर में  नमकीन दही भी खा सकती है।

6   और अगर आप गर्भवती है तो सरगी में एक बड़ा दूध का गिलास ले और फल खाये ,अपने होने वाले बच्चे के लिए इस करवाचौथ व्रत में थोड़ी सी ढील दे और और जब भी परेशानी हो थोड़े फल खा ले 


Share this Article with your friends -
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|