Diwali 2017 – लक्ष्मी पूजन में भूलकर भी ना करे इन 5 चीजों का इस्तेमाल, अशुभ फल मिलता है

Festivals Tips
Share this Article with your friends -

कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है ,इस बार दिवाली 19 अक्टूबर को मनाई जाएगी। घर में सुख-शांति और धन, वैभव, सम्पदा की प्राप्ति के लिए इस दिन माँ लक्ष्मी और भगवन गणपति की पूजा की जाती है।  शास्त्रों में देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय कुछ नियम बताये गए है अगर इनकी अनदेखी की जाती है और पूजा में इनका प्रयोग किया जाता है तो धन की देवी माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती है। इसलिए माँ लक्ष्मी की पूजा करते समय इन बातो का ध्यान जरूर रखे।

इन चीजों का ध्यान लक्ष्मी पूजन में रखना चाहिये।

1 तुलसी – भगवान् विष्णु को तुलसी प्रिय होती है परन्तु देवी लक्ष्मी को तुलसी से बेर है क्यों की तुलसी भगवान विष्णु के दूसरे स्वरूप शालिग्राम की पत्नी है। इस नाते तुलसी देवी लक्ष्मी की सौतन है , इसलिए लक्ष्मी पूजन में तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए।


2 सफेद फूल – सफेद फूल माँ लक्ष्मी को नहीं चढ़ाना चाहिए ,क्योकि माँ लक्ष्मी चीर सुहागिन है इसलिए इन्हे लाल फूल ही चढ़ाना चाहिए जैसे – लाल गुलाब और लाल कमल।

3 दीपक का स्थान – लक्ष्मी पूजन करते समय धयान रखे की दीपक की बाती का रंग लाल हो और दीपक को दायी और रखे। दीपक को बायीं और नहीं रखना चाहिए। इसका कारण यह है की भगवान विष्णु अग्नि और प्रकाश का स्वरूप है ,भगवान् विष्णु का स्वरूप होने के कारण दीपक को दायी और रखना चाहिए।





4 सफल पूजा – देवी लक्ष्मी की पूजा तब तक  सफल नहीं मानी जब तक भगवान् विष्णु की पूजा नहीं होती है। इसलिए  दीपावली की शाम को पहले गणपति पूजा करे और बाद में माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु की भी पूजा करे।

5 प्रसाद का स्थान – लक्ष्मी पूजन के समय प्रसाद दक्षिण दिशा में रखे और फूल बेलपत्र हमेशा सामने रखे।

इन बातो का ध्यान रखने से आपकी पूजा सफल होगी और माँ के आशीर्वाद से घर में खुशहाली छा जाएगी। 


Share this Article with your friends -
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|