Best Anti-Aging Homemade Face Mask : 10 साल जवाँ दिखने के लिए इस्तेमाल कीजिये होममेड एंटी-एजिंग फेस मास्क

SKIN
Share this Article with your friends -

Best Anti-Aging Face Mask- 30 की उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियाँ और महीन रेखाएं दिखाई देने लगती है, और इन महीन रेखाओं यानि झुर्रियों को ख़त्म करने के लिए मार्केट के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से स्किन को बहुत नुकसान होता है, और फिर स्किन और जल्दी बूढ़ी दिखाई देने लगती है।

anti aging face mask

इसलिए आप घर पर बने एंटी-एजिंग फेस मास्क का इस्तेमाल अपनी स्किन पर बुढ़ापे को रोकने के लिए कर सकते है। ये होममेड मास्क घरेलु इंग्रेडिएंट्स से बने होते है, जिससे की ये स्किन के लिए लाभकारी होते है।

आइये जल्दी से जानते है स्किन के लिए लाभकारी एंटी-एजिंग मास्क को बनाने के बारे में-

1. मेथी फेस मास्क –

mathi mask

मैथी मास्क के इस्तेमाल से स्किन की झुर्रियाँ ख़त्म होती है, इस मास्क के इस्तेमाल से स्किन एक्सफोलिएट होती है और टैनिंग को भी हटाता है, और त्वचा में चमक लाता है। इस मास्क को बनाने के लिए आप दो से तीन चम्मच मेथी दानों को पीसकर, इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाये और फिर 20 मिनिट के लिए इस पैक को लगाकर रखिये। फिर पानी से चेहरे को धो कर साफ कर लीजिये, आप इस मास्क का इस्तेमाल सप्ताह में तीन से चार बार कीजिये।

2. पपाया फेस मास्क-

पपाया फेस मास्क का इस्तेमाल करने से स्किन की डेड सेल्स निकल जाती है, और नई सेल्स उभरकर बाहर आती है। इस मास्क के इस्तेमाल से स्किन में लचीलापन बना रहता है, इस मास्क को बनाने के लिए चार चम्मच पपीता लेकर मैश कर लीजिये, फिर इसमें एक बड़ा चम्मच निम्बू का रस मिला लीजिये और फिर इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइये और फिर 20 मिनिट बाद चेहरे को धो लीजिये। इस पैक का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है।

3. कॉफी का फेस मास्क –

coffee mask

कॉफी में कैफीन होता है, जो की एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में स्किन की UV किरणों से रक्षा करता है और स्किन की डलनेस और बारीक़ रेखाओं को भी मिटाता है। कॉफ़ी फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर में, एक चम्मच कोको पाउडर और एक चम्मच नारियल ऑइल मिलाये और फिर मिक्स करके अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइये। और 20 मिनिट लगा रहने दीजिये। फिर सूखने पर हल्का-हल्का रगड़कर निकाल दीजिये। और फिर पानी से चेहरे को धो लीजिये।

4. ग्लिसरीन फेस मास्क –

glycerin mask

ग्लिसरीन फेस मास्क स्किन के खुले रोम छिद्रों को बंद करता है और फ़ाईन लाइंस को कम करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन में, दो विटामिन E केप्सूल मिलाइये और फिर मिक्स करके आधे घंटे के लिए अपने फेस पर लगाइये। फिर साफ कर लीजिये। इस मास्क का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है।

5. नारियल ऑइल का फेस मास्क –

coconut oil

नारियल तेल स्किन की सूरज की हानिकारक किरणों से रक्षा करता है और इस मास्क में इस्तेमाल अनार के बीजों का तेल UV किरणों के प्रभाव को कम करता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच अनार के बीजों के तेल को मिलाइये और फिर रुई से अपने चेहरे पर लगाइये और एक घंटे लगा रखने के बाद फेस वाश से चेहरे को धो लीजिये।

6. बेंटोनाइट क्ले मास्क-

bentonite clay mask

बेंटोनाइट क्ले स्किन की सूरज की किरणों से रक्षा करती है, बेंटोनाइट क्ले का इस्तेमाल सनस्क्रीन में भी किया जाता है, और यह धुप में रहने से स्किन पर होने वाले प्रभावों को कम भी करती है और झुर्रियों के लिए भी फायदेमंद है, इसलिए यह एजिंग प्रॉब्लम के समाधान में उपयोग की जाती है। बेंटोनाइट क्ले मास्क बनाने के लिए दो चम्मच बेंटोनाइट क्ले, गुलाब के तेल की कुछ बुँदे और आवश्यकता अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट बना लीजिये फिर इस पेस्ट को चेहरे को साफ धोकर और पोंछ कर लगाइये और 15 मिनिट लगा रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लीजिये। इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

7. चावल के पानी का फेस मास्क –

brown rice

ब्राउन राइस जितने खाने के लिए फायदेमंद है उतने ही यह स्किन के लिए एंटी-एजिंग का काम करते है। ब्राउन राइस में नियासिन विटामिन होता है, जिसमे एंटीएजिंग गुण पाए जाते है। यह स्किन की झुर्रियों, पिगमेंटेशन, ढीली त्वचा, मुंहासो और सूरज की UV किरणों से होने वाले स्किन कैंसर को रोकने में मदद करता है। ब्राउन राइस का फेस मास्क बनाने के लिए आधा कप ब्राउन राइस को एक कप पानी में भिगो दीजिये। फिर पानी को छान लीजिये, फिर फेशियल पेपर टॉवेल को 5 मिनिट के लिए इस पानी में भिगोइये, और ध्यान रखिये की फेशियल पेपर टॉवेल गल ना जाये और फिर हल्का सा निचोड़ कर चेहरे पर लगा लीजिये। 25 मिनिट तक लगा कर रखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिये। इस एंटीएजिंग प्रक्रिया को रोजाना कीजिये और अपनी स्किन को जवां बनाइये।

बेंटोनाइट क्ले क्या है, स्किन पर इसके फायदे और नुकसान क्या है। What Is Bentonite Clay, What Are Its Advantages And Disadvantages On The Skin

इन होममेड और असरकारक मास्क के इस्तेमाल से स्किन से एजिंग के प्रभाव को कम किया जा सकता है और अगर आपकी स्किन पर बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होतो आप पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह ले।

नहीं तो यह होममेड मास्क भी बहुत असरकारक हो सकते है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करें और कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

और इसी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होममेड टिप्स के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिये Kamalkitips.com .


Share this Article with your friends -
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

2 thoughts on “Best Anti-Aging Homemade Face Mask : 10 साल जवाँ दिखने के लिए इस्तेमाल कीजिये होममेड एंटी-एजिंग फेस मास्क

Leave a Reply

Your email address will not be published.