बालों को काला करने के लिए मेहँदी में क्या मिलाए | what to mix in henna to darken hair

HAIR
Share this Article with your friends -

Dark Hair / Black Hair Tips- अगर आप को भी सफेद बालों की प्रॉब्लम है, और आप अपने बालों को काला करने के लिए मेहँदी का इस्तेमाल करती है तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे इंग्रेडिएंट्स बतायेगे, जिनको अगर आप मेहँदी में मिलायेगे तो आपके बाल ज्यादा डार्क होंगे।

BAALO KI MEHNDI ME KYA MILAYE

काले बाल पाना हर लेडिस चाहती है क्योकि काले बाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते है और अगर बाल सफेद रहते है तो यह स्कैल्प पर खुजली का कारण भी बनते है। इसीलिए आज-कल हर कोई काले बाल पाना चाहता है।

काले बाल तो मार्किट में पाए जाने वाले हेयर कलर से भी किये जा सकते है, लेकिन अगर बालो की कंडीशनिंग करनी है तो मेहँदी बेस्ट रहती है, लेकिन कई बार मेहँदी लगाने से बाल ड्राई हो जाते है। इसलिए आज हम कुछ चीजों के बारे में जानेगे जिनका मेहँदी के साथ इस्तेमाल करके बालों के कलर को लम्बे समय तक बनाया रखा जा सकता है और बालों को ड्राई होने से भी बचाया जा सकता है।

सर्दियों में मेकअप का सही तरीका जानिए। Winter Makeup Tips

इन इंग्रेडिएंट्स से बालों को शाइनी बनाया जा सकता है। और साथ ही ये इंग्रेडिएंट्स बालों को सॉफ्ट और सिल्की भी बना सकते है।

आइये जानते है मेहँदी में मिलाये जाने वाले खास इंग्रेडिएंट्स के बारे में-

1. मेहँदी और कॉफ़ी-

मेहँदी के अच्छे कलर के लिए आप मेहँदी में कॉफ़ी पाउडर मिलाइये, कॉफ़ी पाउडर के मिलाने से बालों का कलर ज्यादा डार्क हो जाता है। कॉफ़ी पाउडर को आप थोड़े पानी में डालकर उबाल लीजिये फिर पानी के ठंडा होने पर मेहँदी को 2 घंटे के लिए इसी पानी में भिगो दीजिये, और फिर अपने बालों में मेहँदी लगाइये और फिर 2-3 घंटे लगाकर रखने के बाद पानी से बालों को धो लीजिये। इससे आपके बाल सिल्की और शायनी बन जाएंगे।

2. मेहँदी और दही-

मेहँदी में दही मिलाने से बालों को मुलायम बनाया जाता है दही के इस्तेमाल से बालों में चमक आती है, अगर आपके बाल बहुत झड़ते है और बाल ड्राई हो रहे है तो आप मेहँदी में दही को मिलाकर अपने बालों में लगाइये और फिर अपने बालों को शाइनी बनाइये।

3. मेहँदी और चायपत्ती-

बालों को अच्छे से कलर करने और शाइनी बनाने के लिए आप मेहँदी में चाय पत्ती को मिलाइये। मेहँदी में चाय पत्ती मिलाने के लिए एक कप पानी में चाय पत्ती को उबालिये और फिर इस पानी में मेहँदी को पूरी रात भिगो कर रखिये। और फिर सुबह अपने बालों में लगाइये और 2-3 घंटे लगा रखकर फिर पानी से बालों को धो लीजिये। इससे बालों को और ज्यादा कलर्ड करके शाइनी बनाया जा सकता है।

4. मेहँदी और आँवला, रीठा, शिकाकाई पाउडर-

अपने बालों को काला करने और शायनी बनाने के लिए मेहँदी में आँवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर मिलाइये और फिर पूरी रात मेहँदी को लोहे के बर्तन में भिगो दीजिये। और फिर सुबह मेहँदी को अपने बालों में लगाइये और फिर 3 घंटे बाद बालों को धो लीजिये इससे आपके बाल काले होंगे और बाल चमकदार बनने के साथ टूटने भी बंद होंगे। और ड्राई बालों से भी आपको छुटकारा मिलेगा।

5. मेहँदी और बादाम ऑइल-

मेहँदी मे बादाम आयल मिलाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत और काले होते है, इसके लिए आपको चाहिए की एक लोहे की कड़ाई में पानी और मेहँदी डालकर चलाइये और फिर बादाम का आयल मिलाइये और थोड़ी देर चलाइये। फिर मेहँदी को गैस से उतारिये और ठंडा होने दीजिये। फिर अपने बालों में लगाइये और सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो लीजिये। एक सप्ताह में एक बार इस मिश्रण को लगाने से एक महीने में ही आपको बालों में चेंजेस दिखने लगेंगे। और इस तरह से मेहँदी लगाने से बाल काले और घने हो जायेगे।


Share this Article with your friends -
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

2 thoughts on “बालों को काला करने के लिए मेहँदी में क्या मिलाए | what to mix in henna to darken hair

Leave a Reply

Your email address will not be published.