गर्मियों में हाथों, पैरों और गर्दन पर हो रहे रेशेज को हटाने के उपाय और तरिके। Remedies and methods to remove the rashes on hands, feet and neck in summer.

SKIN
Share this Article with your friends -

Remove the rashes on hands, feet and neck- अभी शादियों की सीजन चल रही है और आपको भी कही न कही शादी में न्यू ड्रेस पहन के जाना ही रहता है। पर क्या आपको गर्मी में नए कपड़े पहनने की वजह से रेशेज की प्रॉब्लम हो रही है, क्यों की ऐसा मेरे साथ हुआ है इसीलिए में आपके साथ मेरा अनुभव साझा कर रही हूँ।

की मेने कैसे नए कपड़ो की वजह से हुए रेशेज को ठीक किया।

Summer Problems

और अभी गर्मी में आपने भी नोटिस किया होगा की आपने न्यू ड्रेस पहनी और आपके बॉडी पर, हाथों पर गर्दन पर रेशेज और दाने निकल आये है। और तो और अभी स्किन ऐसी सेंसिटिव और ड्राई हुयी होती है की अगर आप की स्किन पर जरा भी दबाव डाला गया तो स्किन में सूजन आजायेगी।

धुप में पैरों पर हो गयी है टैनिंग तो अपनाये यह उपाय। Tanning On Feet . पैरों की टैंनिंग

हालांकि यह सूजन और रेशेज धीरे-धीरे ठीक भी हो जाते है लेकिन जब ये नए-नए होते है तो ये बिलकुल अच्छे नहीं लगते है और स्किन पर खुजली भी होती है।

इसलिए इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए कुछ उपायों के बारे हम जानेगे जिससे की इन रेशेज (Skin Problem) को जल्दी से ठीक करके स्किन को नार्मल किया जा सके।

1. रेशेज और पिम्पल्स पर ठंडा एलोवेरा लगाए-

एलोवेरा की पत्ती को थोड़ी देर फ्रीज़ में ठंडा होने के लिए रख दीजिये, फिर इस में से जेल निकाल कर अपने रेशेज और पिम्पल्स पर लगाइये और फिर 10 मिनिट बाद धो लीजिये। इससे स्किन की जलन, खुजली और रेशेज जल्दी से ठीक हो जायगे।

माथे और मुँह के आस-पास आ रही है झुर्रियाँ तो लगाए ये फेस मास्क : Anti Ageing Tips

2. टी-बेग-

जब भी स्किन पर दाने और पिम्पल्स निकले आप टी-बेग का इस्तेमाल कीजिये, टी-बेग को पानी में रखकर फ्रीज में रख दीजिये और फिर ठन्डे टी-बेग को अपनी स्किन पर लगाइये और थोड़ी देर बाद साफ करलें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

3. मुल्तानी मिटटी और बेसन-

मुल्तानी मिटटी में बेसन मिलाकर पिम्पल्स और रेशेज पर लगाइये और सूखने दीजिये। इस उपाय से भी स्किन के रेशेज ठीक हो जायेंगे।

4. एप्पल साइडर विनेगर –

एप्पल साइडर विनेगर में पानी मिलाकर अपने रेशेज पर लगाइये, और फिर 10 मिनिट बाद साफ कर लीजिये।

अन्य उपाय –

  1. गर्मी में ज्यादा चुभने वाले कपड़े नहीं पहने।
  2. ज्यादा पानी पिए।
  3. स्किन को मॉइशराइज़ रखें, क्योकि गर्मियों में स्किन बहुत ड्राई हो जाती है।
  4. ठन्डे पानी से नहाये।
  5. पसीने वाले कपड़ो को दुबारा ना पहने।
  6. और आपकी स्किन ड्राई है तो पाउडर का इस्तेमाल ना करें।
  7. चेहरे पर टमाटर से बना आइस क्यूब लाभकारी होता है, इसलिए टमाटर का रस निकाल कर आइस क्यूब बना लीजिये, फिर धुप से आने बाद उससे अपने फेस पर मसाज कीजिये। इससे टैनिंग की प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी और स्किन चमकदार बनी रहेगी।

स्किन के रेशेज़ को इन उपायों से बहुत जल्दी हटाया जा सकता है। आप इनका इस्तेमाल करके अपनी पप्रॉब्लम से छुटकारा पा सकती है और अगर प्रॉब्लम और ज्यादा हो तो डॉक्टर से जरूर सलाह ले।

और इसी प्रकार की नेचुरल होमेरेमेडी और स्किन को कैसे ग्लोइंग बनाया जाये बिना किसी खर्चे के, इसके लिए जुड़े रहे kamalkitips.com से। धन्यवाद।


Share this Article with your friends -
Preeti Patel

BSc Biology करने से लेकर Blog में Articles लिखने तक के सफर में, जिन भी प्रश्नो के उत्तर मैने दिए है वो मेरे निजी अनुभव से दिए है | मुझे भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. मेरा मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. मै मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हूँ, तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! मुझे स्किन और ब्यूटी से जुड़े हुए नए नए प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है और ये मेरे अनुभव है जो में आप लोगो के साथ साझा करती हूँ| ट्रेंडिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को यूज़ करके, इन पर आर्टिकल्स लिखना मेरा शौक है| क्योकि में चाहती हूँ कि इन चीजों के उपयोग से जो फायदा मुझे मिलता है वो मेरे दर्शको को भी मिले|

4 thoughts on “गर्मियों में हाथों, पैरों और गर्दन पर हो रहे रेशेज को हटाने के उपाय और तरिके। Remedies and methods to remove the rashes on hands, feet and neck in summer.

Leave a Reply

Your email address will not be published.